Dialysis Technician Meaning In Hindi

Dialysis Technician Meaning In Hindi

Dialysis Technician Course में छात्रों को किडनी से सम्बंधित रोगों को Diagnose करने के लिए Dialysis Machines and Equipment पर काम करना सिखाया जाता है। इन उपकरणों की मदद से और डॉक्टर की देखरेख में इन रोगों का उपचार किया जाता है।

जो भी छात्र 10th या 12th पास करने के बाद ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जिसके बाद उनके काम की डिमांड, देश और विदेश दोनों में हो, और जिसके बाद जॉब लगना काफी आसान हो जाए, उन्हें Dialysis Course के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

Dialysis

आप में से कुछ विद्यार्थियों ने तो Dialysis Technician Course in Hindi के बारे में पहले भी कई बार सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो कि Dialysis Kya Hai और डायलिसिस टेक्नीशियन कौन होता है? आज हम Dialysis Technician Course Details in Hindi के बारे में सब कुछ बताने वाले हैं, इसलिए अंत तक हमारे साथ बने रहिये।

Dialysis Kya Hai और कैसे बन सकता है इसमें करियर

डायलिसिस टेक्निशियन बनने के लिए विभिन्न कोर्सेज के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना चाहिए कि आखिर डायलिसिस क्या होता है?

हम सब, यह बात तो जानते ही हैं कि हमारे शरीर में किडनी का काम रक्त को साफ रखना होता है। हमारे शरीर में रक्त के अंदर मौजूद सभी अपशिष्ट पदार्थों को ब्लैडर तक पहुंचाना किडनी का काम होता है, ताकि जिन अपशिष्ट पदार्थों की जरूरत हमारे शरीर को नहीं है वे सब बाहर निकल सकें।

लेकिन कुछ लोगों के शरीर में ऐसी परेशानियां हो जाती हैं जिसमें उनकी किडनी सही से काम करना बंद कर देती है। इससे होता यह है कि मरीज के शरीर में गंदगी जमा होने लगती है‌।

Dialysis: Procedure, Purpose, Types, Side Effects, And More

शरीर के अन्दर की इसी गंदगी को साफ करने के लिए डायलिसिस करने की जरूरत पड़ती है। इस प्रक्रिया में एक मशीन की सहायता से व्यक्ति के रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालकर रक्त को साफ किया जाता है।

डायलिसिस टेक्निशियन वह व्यक्ति होता है जिसने 10वीं या 12वीं पास करने के बाद डायलिसिस टेक्नीशियन बनने के लिए कोई भी कोर्स करके सर्टिफिकेट डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त किया हो।

एक डायलिसिस टेक्निशियन का काम होता है कि वह डायलिसिस के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीन को सही तरह से इस्तेमाल करें, डायलिसिस की प्रक्रिया को सही तरीके से पूरा करे और डायलिसिस के मरीजों का ध्यान रखे।

Dialysis Technician Course Details In Hindi

उम्मीद है डायलिसिस और डायलिसिस टेक्निशियन क्या है, यह आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। चलिए अब उन कोर्सेज की बात करते हैं जिन्हें करके आप भी इस क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

डायलिसिस टेक्निशियन बनने के लिए आप अलग अलग तरह के कोर्स कर सकते हैं। इन सभी में से कोई एक Dialysis Technician Course करके आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सभी कोर्स के लिए अवधि और योग्यताएं अलग-अलग होती हैं। डायलिसिस के लिए कोर्सेज का विवरण इस प्रकार है-

सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक की हो सकती है। डायलिसिस टेक्निशियन का सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए छात्र को 12वीं पास करने की भी जरूरत नहीं होती है। इसके बिना भी वे विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स में से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

Institute Of Paramedical Science & Management

जो छात्र डायलिसिस में डिप्लोमा प्राप्त करना चाहते हैं वे इसके लिए डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। इसके लिए कई मेडिकल कॉलेज में डायरेक्ट या मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है।

डायलिसिस टेक्निशियन बनने के लिए बैचलर डिग्री कोर्स ही सबसे बेहतर माना जाता है। इस कोर्स में बैचलर डिग्री प्राप्त करने के लिए 3 वर्षों का समय लगता है। डायलिसिस के लिए बैचलर डिग्री कोर्स निम्नलिखित हैं:

Dialysis

यदि कोई छात्र डायलिसिस में बैचलर डिग्री प्राप्त करने के बाद मास्टर कोर्स भी कर लेता है तो उसे पहले से ज्यादा सैलरी पर जॉब मिलती है। इस कोर्स में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए छात्र को 2 वर्षों का समय देना होता है। डायलिसिस के लिए मास्टर डिग्री कोर्स निम्नलिखित है:

Can I Get Free Dialysis Centres List In Hyderabad?

आप डायलिसिस टेक्नीशियन बनने के लिए डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित विषय पढ़ने होते हैं। इन सभी विषयों में प्रैक्टिकल और थ्योरी एग्जाम पास करने वाला छात्र ही डिग्री प्राप्त कर पाता है।

जो छात्र किसी कोर्स के लिए ज्यादा फीस का भुगतान नहीं कर सकते वह भी Dialysis Technician Course आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि इसकी फीस सरकारी संस्थानों में बहुत ही कम होती है।

बस सरकारी संस्थान में एडमिशन लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के छात्रों को फीस में छूट भी दी जाती है।

All You Need To Know About Diploma In Dialysis Technician

सभी निजी संस्थानों में इस कोर्स के लिए फीस अलग अलग होती है। जो इंस्टिट्यूट जितना बड़ा और प्रसिद्ध होता है उसकी फीस उतनी ही ज्यादा होती है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको सभी संस्थानों की एवरेज फीस के बारे में बताएंगे। इसके अलावा किसी भी कॉलेज की फीस जानने के लिए आप उस कॉलेज से कांटेक्ट कर सकते हैं।

Dialysis

डायलिसिस टेक्नोलॉजी कोर्स करने के बाद निजी और सरकारी क्षेत्र में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। यदि इस कोर्स के बाद जॉब पदों की बात करें तो आप निम्नलिखित पदों पर नौकरी कर सकते हैं:

High Salary Career Options In Medical Without Neet In India

Dialysis Course करने के बाद आप ना केवल हमारे देश भारत में बल्कि विदेशों में भी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आप सरकारी एवं निजी लैब या हॉस्पिटल में नौकरी करते हैं। सभी क्षेत्रों में सैलरी अलग-अलग होती है।

Dialysis Technician Course के बाद आपको कितनी सैलरी मिलेगी यह कुछ हर तक इस बात पर निर्भर करता है कि आपको काम का कितना अनुभव है और आप अपने काम में कितने ज्यादा माहिर हैं। इस कोर्स के बाद यदि हम एवरेज सैलेरी की बात करें तो यह इस प्रकार होती है:

इस कोर्स में आपको कितने वर्षों का समय लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रोग्राम में प्रवेश लिया है।

Drnb Paediatric Critical Care: Admissions, Medical Colleges, Eligibility Criteria, Fee Details

सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री तीनों के लिए अलग-अलग समय होता है। इसमें 6 महीने से लेकर 3 साल तक का समय लग सकता है।

लेकिन टेक्नीशियन को जैसे-जैसे काम का अनुभव होता जाता है, तब कुछ वर्षों बाद डायलिसिस टेक्निशियन की सैलरी बढ़कर ₹30, 000 से ₹35, 000 तक हो जाती है।

-

इसमें अलग-अलग प्रकार जैसे डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी, बीएससी इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी, बीएससी इन डायलिसिस थेरेपी और एमएससी इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी कई प्रकार के कोर्स शामिल हैं।

Difference Between Icu And Ccu

दोस्तों आज हमने Dialysis Technician Course Details in Hindi के इस लेख में, आपको डायलिसिस टेक्नीशियन बनने के लिए विभिन्न कोर्सेज के बारे में बताया है। यदि आप डायलिसिस टेक्निशियन बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए विभिन्न कोर्सेज में से किसी भी कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

जब आप Dialysis Technician Course में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो आप किसी निजी या सरकारी लैब एवं अस्पताल में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको काफी अच्छी सैलरी पर आसानी से जॉब मिल जाती है। काम की सैलरी आपके स्किल्स और आपको काम का कितना अनुभव है इस बात पर भी निर्भर करती है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। डायलिसिस कोर्स से जुड़ा हुआ अन्य कोई भी सवाल यदि आप हम से पूछना चाहते हैं तो इसके लिए कमेंट जरूर करें। ऐसे ही और कैरियर रिलेटेड पोस्ट हर रोज पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट करियर बनाएं को फॉलो कर सकते हैं।

Operation Theatre Technician: Skills, Job Role And Career

नमस्ते, मेरा नाम प्रतिमा आदित्य है। मैंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वर्ष 2003 में आर्ट्स में स्नातक किया है। मुझे हर स्तर पर युवाओं के करियर को आकार देने के लिए उनका मार्गदर्शन करना पसंद है। मैं पिछले 5 सालों से इंटरनेट, सोशल मीडिया और अन्य प्रोफेशनल लोगों के संपर्क में हूँ और उनके अनुभवों और जानकारी के समन्यव एवं अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को करियर संबंधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।April 19, 2019January 22, 2022 admin artificial dialysis kidney, artificial dialysis process, artificial kidney class 10 diagram, artificial kidney class 10 notes, artificial kidney hemodialysis class 10, dialysis function kidney, dialysis in chemistry, dialysis in hindi, dialysis in hindi meaning, dialysis machine in hindi, dialysis mechanism, dialysis notes pdf, dialysis pdf in hindi, explain the process of dialysis, hemodialysis class 10 ppt, hemodialysis in hindi, hemodialysis machine, hemodialysis machine working principle and maintenance, hemodialysis meaning in hindi, hemodialysis process diagram, what is artificial kidney, what is dialysis class 10 ncert, अपोहन (डायलेसिस)(कृत्रिम वृक्क), डायलिसिस कब तक करना चाहिए, डायलिसिस कितने प्रकार की होती है, डायलिसिस के फायदे और नुकसान, डायलिसिस क्या है, डायलिसिस टाइप्स, डायलिसिस मशीन की कीमत, डायलिसिस साइड इफेक्ट्स

जब व्यक्ति के दोनों वृक्क कार्य करना बंद कर देते है या कार्यहीन हो जाते है ,ऐसा सामान्यतः CRF(Cronic renal feiliar) में होता है । CRF में लंबे समय के बाद किडनी धीरे-धीरे कार्य करना बंद कर देती है ,मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों में यह अवस्था पाई जाती है । जब किडनी कार्यहीन हो जाती है तो ऐसी स्थिति में रक्त में यूरिया की मात्रा बढ़ जाती है , इसे यूरिमिया कहते है । यूरिया की अत्यधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक है । अतः इससे रिलीफ पाने के लिए रक्त का डायलेसिस किया जाता है इसे हीमोडायलेसिस भी कहते है । यह एक कृत्रिम मशीन की सहायता से किया जाता है । इस मशीन को हीमोडाइलाइजर कहा जाता है । पीड़ित व्यक्ति की एक बड़ी धमनी को इस मशीन की नलिकाओं से जोड़ा जाता है । मशीन की

Dialysis:

LihatTutupKomentar